लखनऊ में रुका सीएम योगी का बुल्डोजर एक्शन, बैठक के बाद लिया गया फैसला

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में जारी बुल्डोजर एक्शन फिलहाल के लिए रुक गया है। दरअसल राजधानी के रहीम नगर, पंत नगर, अबरार नगर और खुर्रम नगर में बुल्डोजर की कार्रवाई जारी थी और इमारतों को ठहाया जा रहा है। मीडिया में चली ख़बरों के मुताबिक सीएम योगी आदित्यनाथ के आवास पर इसे लेकर एक अहम बैठक आज की गई है। मीडिया में चली खबरों के मुताबिक इन इलाकों में रहने वाले लोगों को फिलहाल के लिए राहत मिली है और बुलडोजर की कार्रवाई को रोक दिया गया है।

घर के बाहर लगाई गई रजिस्ट्री की कॉपी
बता दें कि लोगों के मकान और घर तोड़े जाने से लोगों में खासा नाराजगी है। जब से लोगों के घरों के आगे लाल निशाना लगाया गया है, तब से ही इस मामले ने तूल पकड़ लिया है। इलाके के लोगों ने अपने मकान के बाहर रजिस्ट्री की फोटेस्टेट कॉपी चिपका दी है, ताकि सरकार को यह बताया जा सके कि घर का निर्माण वैध तरीके से हुआ है और उसके लिए सभी सरकारी मानकों का पालन किया गया है। बता दें कि पंतनगर, रहीमनगर, इंद्रप्रस्थ नगर, अबरार नगर और खुर्रम नगर में रहने वाले लोगों द्वारा इस बात की शिकायत लगातार की जा रही है। साथ ही बुलडोजर एक्शन से उन्हें राहत मिल सके, इसके लिए भी कई तरह के काम किए जा रहे हैं ताकि लोगों की नजर लखनऊ पर टिक सके।

क्या बोले सीएम योगी आदित्यनाथ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते एक माह से अपने सपनों के घर को तोड़े जाने की भ्रामक खबरों से परेशान पंतनगर, इन्द्रप्रस्थनगर एवं रहीमनगर आदि क्षेत्रों के लोगों की समस्या का समाधान कर दिया है। मंगलवार को मुख्यमंत्री आवास पहुंचे प्रभावित परिवारों के भय और भ्रम का समाधान करते हुए ने मुख्यमंत्री ने स्पष्ट शब्दों में कहा है कि पंतनगर हो या इंद्रप्रस्थ नगर, वहां निवासरत लोगों की सुरक्षा और शांतिपूर्ण जीवन के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। संबंधित प्रकरण में एनजीटी के आदेशों के क्रम में नदी के फ्लड प्लेन जोन का चिन्हांकन किया गया है। फ्लड प्लेन जोन में निजी भूमि भी सम्मिलित है। लेकिन निजी भूमि को खाली कराने की न तो वर्तमान में कोई आवश्यकता है और न ही कोई प्रस्ताव है। निजी भूमियों में बने निजी भवनों के ध्वस्तीकरण का कोई विषय विचाराधीन नहीं है।

कुकरैल नदी का होना है सौंदर्यीकरण
बता दें कि कुकरैल नदी के सौंदर्यीकरण को लेकर पंत नगर समेत अन्य इलाकों में ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की जा रही है। इसे लेकर पंतनगर में सोमवार को महिलाओं ने विरोध प्रदर्शन किया। सोमवार को महिलाओं ने गांधीगिरी का तरीका अपनाया और कुर्सी लगाकर सड़क पर ही बैठ गईं। इस दौरान सैकड़ों महिलाओं ने अपने आंख, कान और मुंह करके प्रशासन के खिलाफ विरोध जताया। महिलाओं का कहना था कि वे अपने घरों को नहीं छोड़ने वाली हैं। बता दें कि इस दौरान छोटे बच्चे भी भी विरोध करते दिखे और उन्होंने सीएम योगी से कार्रवाई रोकने की अपील की।

Related posts

Leave a Comment